Manufacturing Business Ideas In Hindi/ Top 10 manufacturing business ideas

“कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई आपको क्या बताता है, शब्द और विचार दुनिया को बदल सकते हैं।” तो आज मैं आपके लिए लेकर आया हूं- Manufacturing Business Ideas In Hindi की एक क्यूरेटेड लिस्ट, जिसमें से आप चुन सकते हैं और प्रयोग कर सकते हैं।

देखिए, हकीकत यह है कि- कारोबारी दुनिया और उसके तौर-तरीके सुधर रहे हैं।

विनिर्माण व्यवसाय में उद्यमिता एक फैंसी उद्यम लग सकता है जहां आप सफलता के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं और बाद में खुशी से रह सकते हैं। इसके लिए योजनाओं, रणनीतियों, कौशल, विशेषज्ञता, एक सहायक टीम और सबसे महत्वपूर्ण – सेंध लगाने के लिए ईमानदार प्रयासों की आवश्यकता होती है।

यदि यह आपका पहली बार है, तो इससे मदद मिलेगी।

और जाने –

भारत में शुरू होने वाले 10 Manufacturing Business Ideas यहां दिए गए हैं:

1) Fashion Jewellery

Manufacturing Business Ideas in hindi

यह भारत में 10 लाख के तहत सबसे अधिक लाभदायक Manufacturing Business Ideas में से एक है।

क्या यह लाभदायक है? सोने और हीरे पर जमाखोरी करने के बजाय, आधुनिक महिलाएं अब ऐसे आभूषण खरीदती हैं जो हल्के और सुखद होते हैं और इसे काम, आयोजनों और समारोहों में पहनते हैं। और फैशन ज्वैलरी इस उद्देश्य को अच्छी तरह से पूरा करती है।

आजकल ज्वैलरी ब्रांड मार्केटिंग के लिए ई-कॉमर्स और सोशल मीडिया – इंस्टाग्राम और फेसबुक पेजों का लाभ उठाते हैं। Secret tip- ऐसे ब्रांडों के लिए आकर्षण हासिल करने के लिए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक शानदार तरीका है।

स्पष्टता के लिए, मुंबई के एक फलते-फूलते आभूषण व्यवसाय, Suchi Pandya के दिमाग की उपज, Pipa+bella के बारे में अध्ययन करें।

2) Ladies’s Footwear

दुनिया विकसित हो रही है और choices भी। महिलाएं सक्रिय रूप से घरेलू ब्रांडों की तलाश कर रही हैं और नई और अनूठी शैलियों को आजमाने के इच्छुक हैं।

महिलाओं के लिए गैर-चमड़े, क्रूरता-मुक्त, फैशनेबल लेकिन आरामदायक जूते बनाने वाले व्यवसायों की मांग बढ़ रही है। और छलांग लगाने का यह सबसे अच्छा समय है।

यहां, फिर से, सोशल मीडिया मार्केटिंग उपयोगी साबित होती है – आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग/पेज से शुरुआत कर सकते हैं। उन लोगों से और जानें जो पहले से ही उद्योग का लाभ उठा रहे हैं

दिलचस्प कहानी – Chondamma Cariappa ने ‘Fetish’ नाम से एक फेसबुक एल्बम शुरू किया, जहां वह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से जूतों की तस्वीरें पोस्ट करती थीं, जो उन्हें यात्रा के दौरान मिली थीं।

एल्बम एक ब्लॉग, ‘The Sole Sisters’ में बदल गया, और उसे मिली प्रतिक्रिया ने उसे फुटवियर लेबल शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

Manufacturing Business Ideas in hindi

3) Environment- friendly bags

इस श्रेणी में जूट, कैनवास के कपड़े और पेपर बैग शामिल हैं जो प्लास्टिक के टिकाऊ विकल्प हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए ग्राहकों की कभी कमी नहीं होगी क्योंकि। खैर, हम जल्द ही बैग का उपयोग बंद नहीं करने जा रहे हैं!

बड़े सुपरमार्केट, फार्मेसियों और अन्य खुदरा विक्रेताओं के साथ पेपर बैग और लिफाफे उच्च मांग में हैं। इसका कच्चा माल सस्ता है और प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

biodegradable और reusable “golden fibre” का उपयोग भी उच्च स्तर पर है। और इसकी निर्माण प्रक्रिया भी सरल है। इस प्रकार के बैग कई उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं।

दूसरी ओर, कैनवास के कपड़े के थैले, कॉलेज जाने वाले छात्रों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो उन्हें फिर से मांग में समृद्ध बनाते हैं। इस संदर्भ में EcoAd बहुत अच्छा काम कर रहा है।

पेपर बैग बनाने वाली स्टार्टअप कहती है- ‘हम अपनी संस्कृति और समाज से पॉलीथीन को खत्म करने का लक्ष्य रखते हैं। हर दिन हम इसके करीब होते जा रहे हैं। हम जितने करीब जाते हैं, हमें इस मुद्दे की भयावहता का एहसास होता है। ”

4) Eco-friendly cutlery and kitchen items

भारत में 10 लाख से कम के सभी सफल manufacturing Business Ideas में आम बात यह है कि वे सभी अपने ग्राहकों के जीवन को आसान बनाते हैं। Eco-friendly cutlery एक और बढ़ता हुआ व्यवसाय है जो ऐसा ही करता है।

यह न केवल हमें रखरखाव के झंझट से बचाता है बल्कि प्लास्टिक का सर्वोत्तम संभव विकल्प भी है। हमारी पीढ़ी के अधिक जागरूक और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होने के साथ, इस व्यवसाय में ग्राहकों की कोई कमी नहीं होगी।

इसके लिए आपको कटलरी बनाने वाली मशीनों में निवेश करना होगा जिसकी कीमत लगभग 50,000 रुपये होगी। सबसे अच्छा उदाहरण जो मैं सोच सकता हूं वह है Narayana Peesapaty की हैदराबाद स्थित Bakeys जो पौष्टिक खाद्य सामग्री से खाद्य कटलरी बनाती है।

कंपनी का दावा है कि कटलरी में कोई रसायन, एडिटिव्स या प्रिजर्वेटिव नहीं है। Bakeys का दावा है कि उत्पादों की लंबी शेल्फ लाइफ होती है क्योंकि वे नमी और वसा रहित होते हैं।

5) Smartphone accessories

manufacturing Business Ideas in hindi में से यह एक greatest thought है। स्मार्टफोन के साथ, हम अपनी दुनिया को अपनी जेब में रखते हैं।

इसकी मांग के बारे में अगर और लेकिन नहीं है – और ऐसा ही इसके सामान के साथ है। स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को टेम्पर्ड ग्लास, फोन केस / कवर, सेल्फी स्टिक और अन्य सामान की भी आवश्यकता होगी।

यह लाभ के मामले में व्यापार को उच्च बनाता है। निवेश की बात करें तो कम क्षमता वाली टेम्पर्ड ग्लास बनाने वाली मशीनों की कीमत लगभग 75,000 रुपये है जबकि उच्च क्षमता वाली मशीनों की कीमत 1.5 लाख रुपये से अधिक है।

एक ऐसा ही कहानी चिराग डेमला और पवन डेमला की CellBell की है। यह मोबाइल एक्सेसरीज के लिए एक ईकामर्स प्लेटफॉर्म है – सेल्फी स्टिक, हेडफोन, केबल, स्क्रीन ग्लास और कवर जिसकी शुरुआत 7 लाख के शुरुआती निवेश से हुई थी।

6) Recyclable apparels

क्या होगा अगर मैं आपसे कहूं कि कचरे के ढेर आपके साम्राज्य का निर्माण कर सकते हैं? खैर, साम्राज्य नहीं, लेकिन निश्चित रूप से एक स्टार्ट-अप। आप edgy apparels को बनाने के लिए बेकार या इस्तेमाल किए गए कपड़ों को रीसायकल कर सकते हैं।

और ऐसा स्टार्ट-अप पहले से ही इसका लाभ उठा रहे हैं। एक unique idea और  modern advertising and marketing इस व्यवसाय को सोने की खान में बदल सकता है।

इसमें जैसे “प्रयुक्त पेय की बोतलों को पहले धोया जाता है और गुच्छे में काटा जाता है। फिर इन्हें पिघलाया जाता है और धागे में निकालने से पहले चिप्स में बदल दिया जाता है। यार्न को एक कपड़े में बुना जाता है, सिला जाता है और टी-शर्ट बनाने के लिए रंगा जाता है।

7) Personal care range

आज के दिन और उम्र में, लोग प्राकृतिक/जैविक व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में खर्च करने के इच्छुक हैं। कारण सरल है – जागरूकता।

उत्पादों में फेसवॉश, फेस क्रीम, लोशन से लेकर लिप बाम और स्क्रब तक शामिल हैं। आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक उत्पाद या पूरी श्रृंखला चुन सकते हैं। रिटर्न बहुत अच्छा है और आना निश्चित है।

8) Indian handicraft items

एक social startup शुरू करने की सोच रहे हैं? यहाँ manufacturing Business Ideas है! भारतीय हस्तशिल्प वस्तुओं की मांग अधिक है और कारीगरों और ग्राहकों के बीच की खाई को पाटते हैं।

आप इस विनिर्माण व्यवसाय को कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं, और इसके बदले में आपको मिलने वाले financial advantages से कहीं अधिक है।

कुछ लोग ऐसा कर भी रहे है । वे कपड़े, आभूषण, पेंटिंग और स्टेशनरी बनाने के लिए बांस, लकड़ी, चमड़ा, फाइबर और यहां तक ​​कि शहरी कचरे जैसे पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करते हैं। उत्पादों को गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और कश्मीर के कारीगरों द्वारा तैयार किया जाता है।

9) Handmade candles

हम एक ऐसी पीढ़ी हैं जो aesthetics की शक्ति में दृढ़ता से विश्वास करती हैं। और यह handmade candles को एक उच्च मांग वाला उत्पाद बनाता है।

हाल के वर्षों में, scented और चिकित्सीय लोगों की ओर झुकाव रहा है – जो रेस्तरां, घरों और होटलों, स्पा और आध्यात्मिक स्थानों में पाए जाते हैं। 20,000 से 30,000 रुपये शुरुआती निवेश के साथ शुरू कर सकते है, आप विशेष रूप से त्योहारों के मौसम में शानदार रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

10) आचार बनाना

भारत में अचार का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको केवल सही workforce की आवश्यकता है। एक बार जब आप सर्वोत्तम, genuine स्वाद देने के लिए सही लोगों मे प्रसिद्ध हो जाते हैं, तो इस उद्यम को शायद ही किसी और निवेश की आवश्यकता हो।

कम निवेश के साथ आप manufacturing Business Ideas को शुरू कर सकते है। अचार बनाना, पैकेजिंग और डिलीवरी कर अपना model बना सकते है।

Leave a Comment